Mutual fund Good or Bad..can we make CRORE...

म्यूच्यूअल  फण्ड से कमाए करोड़ों रुपए 

Digiworld

म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) जिसको हिंदी में पारस्परिक निधि कहते हैं। आजकाल आप लोगों  ने टीवी और अख़बार मे (MUTUAL FUND SAAHI HAIN...)सुना होगा और अब तो मेट्रो ट्रेनों, ऑटो और बसों तक मे (SAAHI HAIN..SAAHI HAIN..) के विज्ञापन दिखने लगे हैँ । पर कुछ सवाल हैं जो आप सब के मन उठते हैं। आखिर (Mutual fund) किस चिड़िया का नाम है क्या इससे सच मे करोड़ों कमाए जा सकते हैं ।  इसमे पैसे कैसे लगाएं और कहां लगाएं , कौन बताएगा और मेरी मेंहनत की कमाई डूब गई तो क्या होगा। क्या (Mutual fund) वाकई मे सही है। 

आज हम आप के इन सरे सवालों का जवाब ढूंढ लाये हैं। सबसे पहला सवाल म्यूच्यूअल फण्ड क्या है ?

यदि आपको साधारण तरीके से समझाए तो म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund) एक वित्तीय निवेश करने का तरीका, स्कीम, या हम इसको हाथियार(Tool) भी कह सकते हैं। यह बाजार मे अलग-अलग वित्तीय कम्पनियों के माध्यम लाया जाता है। उनमे  सरकारी व गैर सरकारी बैंक और (NBFC) कम्पनियां शामिल होती हैं। उदहारण के तौर पर SBI Mutal fund, UTI Fund, HDFC, Motilal Oswal, Aditya birla, Reliance Mutual, व  Franklin Templeton जैसी  विदेशी कम्पनियां भी भारतीय बाजार मे अपने फंड्स उतार चुकी हैं। 

अब बरी आती है दूसरे सवाल की क्या हम इससे करोड़ों काम सकते हैं और क्या हमारा पैसा सुरक्षित रहेगा ?

 आपने अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा "जितना गुड़ डालोगे उतना ही  मीठा होगा" इस कहावत का मतलब यहां पर यह है की आप जितना निवेश करेंगे उतना ही रिटर्न पाएंगे। हालांकी म्यूच्यूअल फण्ड समय और बाजार की चाल पर निर्भर करता है। यदि हम इसके ग्रोथ और रिटर्न की बात करे तो कुछ फंड्स ने सालाना 25 प्रतिशत तक का रिटर्न निवेसकों को निकल कर दिया है। यहाँ पर एक बात ध्यान देने वाली यह है कि आप अपनी राशि को जितने ज्यादा समय तक निवेश कर कर रखेंगे आपको उतने ही अच्छे रिटर्न प्राप्त हों गए। आप केवल 500 रूपए प्रतिमाह जोड़ कर भी करोड़ों बना सकते  हैं। लेकिन यहां पर आपको निवेश लम्बी अवधि तक करना होगा। यहां पर एक बात और ध्यान देने वाली यह है कि (Mutual fund) पर भी Compounding Work करता है यानि आपको ब्याज  के ऊपर ब्याज दिया जाता है।

 म्यूच्यूअल फण्ड के शेयर की कीमत (NAV) यानि नेट एसेट वैल्यू कहलाती है। आप इसमें SIP के माध्यम से हर महीने काम से काम 500 रुपये या LUMPSUM द्वारा एक मुस्त काम से काम 5000 रूपए की धन राशि से शुरुआत कर सकते हैं।  म्यूच्यूअल फण्ड की धन राशि को Wealth Manager के द्वारा  बाजार मे निवेश किया जाता है जो कि काफी अनुभवी होते  हैं। 

आखरी  व  अंतिम सवाल म्यूच्यूअल फण्ड कहां  से खरीदें ?

इसको खरीदना बहुत ही आसान है  सीधे किसी म्यूच्यूअल फण्ड कंपनी  की वेबसाइट  पर जाकर भी इसको खरीद सकते हैं या फिर कंपनी ऑफिस से भी इसको खरीदा जा सकता हैं। पर किसी भी फण्ड को लेने से पहले उसके जोखिम और रिटर्न व दस्तावे को जरूर पढ़ें।

 

Comments

Popular posts from this blog

How to transfer money from PayPal into a Bank account.

Best Android Smartphones Under 10,000 in 2020.